रोज ये आसान सा काम करने से जिंदगी भर के लिए मिल सकता है चश्मे से छुटकारा


अगर आप अपनी उम्र के साथ अपनी आंखों को स्वस्थ रखना चाहते हैं और अपनी रौशनी को नुकसान से बचाना चाहते हैं, तो हर रोज आपको ये आसान सा काम करना होगा. ऑस्ट्रेलिया में हुई रिसर्च में सामने आया है कि हर रोज एक संतरे का सेवन आंखों की रौशनी बचाने में काफी मददगार हो सकता है. रिसर्च के मुताबिक आंख में मैकुलर क्षय उम्र से जुड़ी हुई एक स्थिति है, जिससे दृष्टि क्षेत्र के सेंटर में दिखाई देने में समस्या आती है.

रिसर्च के नतीजे बताते हैं कि जिन लोगों ने हर रोज कम से कम एक बार संतरे खाए, उनमें 15 साल बाद मैकुलर क्षय के विकसित होने की संभावना 60 फीसदी कम रही. यह प्रभाव संतरे में मौजूद फ्लेवोनवाएड्स की वजह से हैं, जो आंखों की रौशनी को होने वाले नुकसान से रोकता है.

dyryuu1 copy

फ्लेवोनवाएड्स एक प्रकार के प्रभावशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो करीब सभी फलों और सब्जियों में पाए जाते हैं. यह इम्यून सिस्टम के लिए भी फायदेमंद होते हैं. सिडनी विश्वविद्यालय की बामिनि गोपीनाथ ने कहा, “हमने पाया कि जिन लोगों ने हर रोज संतरे खाए थे, उनमें कभी संतरे नहीं खाने वालों की तुलना में मैकुलर क्षय होने का खतरा कम था.”

dtyrtu1 copy

उन्होंने कहा, “यहां तक कि हफ्ते में एक बार संतरा खाने से भी महत्वपूर्ण लाभ दिखाई देता है.” इस रिसर्च को अमेरिकी पत्रिका, क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित किया गया है. इसमें रिसर्च टीम ने 2000 लोगों पर स्टडी की जिनकी आयु 50 साल से ऊपर थी.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *